Thursday, October 15, 2015

बुध का वृश्चिक में गोचर १७ नवम्बर

बुध का वृश्चिक में गोचर १७ नवम्बर



मेष :- अपने सम्प्रेषण  में सावधान रहिये , किसी से ऐसा मत बोल दीजिये की उसको अत्यधिक क्रोध आ  जाए  और आपका व्यर्थ विवाद हो जाए।  उस से हासिल क्या होगा ? किसी कानूनी मसले में बात उलट सकती है अतः इसको आगे बढ़ा देना चाहिए। आपका सेलफोन कहीं गुम हो सकता है अतः सावधान रहिये। किसी और की जगह आपको किसी ज़रूरी कार्य की जिम्मेदारी दी  जा सकती है। खर्च भी होंगे और भाग्य भी उतना साथ नहीं देगा जितना आप चाह रहे हैं। आपको कार्यभार की अधिकता परेशान करके रखेगी।

वृषभ :- प्रेम प्रसंगों में नयी ऊर्जा देने  का समय है। पत्नी पर धन व्यय करेंगे। मन में हंसी मजाक , संगीत आदि चलता रहेगा - खुशनुमा बने रहेंगे। जल्द निर्णय लेंगे और मसलों को जल्दी सुलझा देने की कोशिश करेंगे , ससुराल पक्ष से कुछ प्राप्ति होने की  सम्भावना है। अविवाहित  लोगों के लिए नए सम्बन्ध इंतज़ार कर रहे हैं , गीत संगीत , फिल्म, नृत्य  जुड़े लोगों  के जीवन में नयी ताज़गी आ सकती है। व्यापारिक गतिविधियों से जुड़े हुए लोगों के लिए प्रगति का समय है।

मिथुन : स्वास्थ्य में कुछ कमी आएगी , आपको सर्दी खांसी अथवा गले से सम्बंधित कोई परेशानी हो  सकती है। मानसिक  रूप से कुछ निराशा बनी रह सकती है। आपके कामों में अनावश्यक विलम्ब होगा और आपको पूर्ण रूप से संतुष्टि भी नहीं होगी। मन में कुछ अवसाद बना रहेगा। नौकरी बदलने के बारे में भी आपके विचार आपको बाध्य कर सकते हैं। मानहानि होने की बहुत संभावना है अतः आपको बच के रहना चाहिए। भाग्य का सहयोग कम ही रहेगा।

कर्क : प्रेमसंबंधों में निराशा  हाथ लगेगी और धन ,समय और मन का अपव्यय भी होगा। भाग्य का अधिक साथ नहीं मिलेगा किन्तु फिर भी आप आगे बढ़ते जाएंगे। आपको चाहिए की  इस समय अपना धैर्य नहीं खोएं और जल्दीबाज़ी में न फंसे। अन्यथा आपको हानि ही हाथ लगेगी। स्वास्थ्य का घ्यान रखना है और पारिवारिक संबंधों को भी बनाये  रखना है। घर में आपस में विवाद न हो इसका आपको  ध्यान रखना है। ससुराल में किसी से विवाद नहीं कीजियेगा। धन का अपव्यय मत कीजिये और आगे के लिए संभाल कर रखिये।सट्टे आदि में हाथ नहीं डालना है अन्यथा नुक्सान की बहुत संभावना है।

सिंह : कार्य व्यवसाय की बढ़ोतरी होगी और आपकी नौकरी में आपको अच्छा  मिलेगा , व्यापारी लोगों के लिए भी अच्छा समय है और उनको धन की अच्छी आवक होगी।  प्रॉपर्टी से जुड़े लोगों के लिए कमाने का अच्छा समय है। मित्रों की सहायता मिलेगी और उनके द्वारा आपके कुछ काम भी बनेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशानी हो सकती है किन्तु अधिक चिंता की कोई बात नहीं है।

कन्या : वादविवाद तर्कवितर्क आदि से आपको लाभ होगा , ये छात्रों के लिए बहुत ही बढ़िया समय है। मीडिया और इसी प्रकार के अन्य पेशों के लिए भी समय अच्छा है। आपकी छोटी यात्रा भी होंगी , भाइयों से आपकी अच्छी बनेगी , और भाग्य भी आपके साथ रहेगा। आपकी पत्नी /पति कहीं लम्बी यात्रा पर बाहर जा सकती हैं। आप अपनी प्रेमिका / प्रेमी के साथ अच्छे समय का आनंद लेंगे। नौकरी में आपकी प्रशसा होगी और आपका नाम होगा।

तुला : भाग्येश बुध आपके कुटुंब  भाव में आ गया है और आपके लिए यह शुभ ही है , बुध आपकी कुंडली में द्वादशेश भी है किन्तु फल आपको नवम भाव के ही देता है। तुला के जातक इसलिए भी व्यापर में बहुत सफल रहते हैं क्योंकि उनका भाग्यधिपति स्वयं  गृह है। आपको अपने रिश्तेदारों से आय हो सकती है , मिलना जुलना हो सकता है , आपके शत्रु  भी आपके प्रति नरम रुख अपना सकते हैं।  कुल मिलाकर आपको यह गोचर लाभकारी ही सिद्ध होने  वाला है।

वृश्चिक : आपको कोई नुक्सान होने के बहुत योग हैं , अतः सावधानी बहुत आवश्यक है। खानपान में भी आपको सावधानी रखनी चाहिए। छुआछूत की कोई बीमारी  से आप ग्रस्त हो सकते हैं। प्रेम संबंधों में बात आगे बढ़ेगी और आपकी मेहनत सफल होगी। किसी अच्छी योजना को आप मना कर सकते हैं , कोई भी काम पूर्ण सोच विचार कर कीजिये   न की भावनाओं में बहकर। उस से कुछ हासिल नहीं होता सिर्फ नुक्सान ही हाथ लगता है। जमीन जायदाद के कुछ मसले आपके जेहन में आ सकते हैं और आपको कुछ परेशानी दे सकते हैं।

धनु : कामकाज  के सिलसिले में बाहर जाना हो सकता है, कार्यों में विलम्ब और अड़चनें पैदा होंगी और आपको मानसिक रूप से परेशान करेंगी। आपको अपने फ़िज़ूलखर्ची को रोकना है , ठीक अकरयों में खर्च करेंगे तो लाभ आपका ही है। पैसे को जहाँ तक हो बचाते जाइये क्योंकि अंत में काम वही आना है। और कुछ काम नहीं आता। आपके गले में कोई मामूली समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आपका शरीर स्थूलकाय है तो वजन कम करने की शुरुआत करने का अच्छा समय है।

मकर : नौकरी से परेशान हैं तो अभी बदलने के सारे विकल्प आज़मा कर देख लीजिये , हो सकता है मनपसंद नौकरी मिल जाए। आपको चाहिए की अपने दोस्तों से जितना हो सके मेल मुलाकात रखें और उनका लाभ लें।  अभी समय है , फिर निकल जाएगा। भाग्य पूर्ण सहयोग करने के लिए तैयार है , आपके कर्म सही दिशा में होंगे तो भाग्य का पूर्ण साथ मिलेगा। विदेशी संस्थाओं से कोई लें दें है तो उनसे भी आपको लाभ की बहुत संभावना है। आपकी मित्रता का दायरा और बड़ा होगा।
काम आसानी से होंगे।

कुम्भ : बुध आपके लिए और मकर लग्न के लिए दोनों के लिए ही काफी हद तक अच्छा गृह होता है , यद्यपि कुम्भ में वह अष्टमेश बन जाता है किन्तु फिर भी दुष्परिणाम बहुत ही कम देता है।  आपको अच्छी प्रगति मिलनी है इतने दिन , यदि कुंडली में बुध बुरे ग्रहों का कार्येश नहीं है तो , अन्यथा आपको कामकाज में दिक्कत आ  सकती है। धनलाभ  के अच्छे योग हैं , व्यापारी लोगों  के लिए सीधे  धनलाभ होगा और नौकरीपेशा लोगों को भी किसी न किसी तरह से फायदा पहुंचेगा। मगर ऐसा मत कीजियेगा की सारा पैसा खर्च ही कर दें , बचा कर रखिएगा।

मीन : भाग्य स्थान में बुध आपके लिए अच्छा फलदायक ही सिद्ध होगा।  आपको इस समय में कहीं घूम के आना चाहिए , विष्णु जी के मंदिर  हो आइये  स्थित ,  सैर  की सैर हो जायेगी और धर्म का काम भी। परिवार के साथ  अच्छा समय बिताने को मिलेगा और कार्य  में भी उन्नति दिखती है।  फिर तो सब अच्छा ही है आपके लिए , किसी और की तरफ आकर्षित मत होइएगा अन्यथा सारी अच्छाई का सत्यानाश  कर बैठेंगे।