Friday, October 2, 2015

संछिप्त राशिफल २०१६

संक्षिप्त  राशिफल २०१६  

१) मेष : मेष लग्न वालों के लिए आने वाला वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। परिवार आदि को लेकर जहाँ आप थोड़ा सा परेशान रह सकते हैं वहीँ काम काज में आपको सफलता मिलने के अच्छे योग हैं किन्तु कुछ विलम्ब के साथ।  व्यापारी बंधुओं को भी अधिक निवेश नहीं करना है तथा धन के अपव्यव से  बचना है। प्रेम सम्बन्ध भी आपको अधिक प्रसन्नता नहीं देने वाले हैं और आपकी सेक्स लाइफ में भी आपको अधिक सुख नहीं है। आपको बेकार का लड़ाई फसाद आदि से बचना चाहिए क्योंकि आप स्वयं ही इन सबके लिए पूर्ण से उत्प्रेरित रहते हैं और इनका कोई अच्छा परिणाम नहीं मिलता है। शेयर बाजार से आपको दूर रहना ही अच्छा है। अगस्त के बाद कुछ बातें अच्छी होंंगी किन्तु सावधानी आपको पूरे वर्ष ही रखनी चहिये।

२) वृषभ : वृषभ लग्न वालों के लिए अधिकतर यह एक सुखद वर्ष ही रहने वाला है। पत्नी /पति  के साथ अच्छा तालमेल बना रहे तो बाकी सब काफी हद तक खुद ही ठीक ठीक लगता है। यह सुख आपको इस वर्ष काफी मिलेगा। नौकरी पेश लोगों को ज़रूर कुछ दिक्कत आ सकती है किन्तु व्यापारी लोगों को आगे चल कर लाभ होगा। प्रेम संबंधों में आपको बहुत ख़ुशी मिलेगी और यह एक अच्छी बात है - जीवन में आंतरिक प्रसन्नता बनी रहे तो व्यक्ति काफी कुछ कर लेता है। आपकी कामोत्तेजना आपको भटका सकती है और आप अनैतिक सम्बन्ध भी बना सकते हैं। यह उचित नहीं है अतः अपनी भावनाओं  पर नियंत्रण रखना चाहिए। आपकी धन की स्थति भी बढ़िया है अतः यह वर्ष आपके लिए काफी कुछ लेकर आएगा।

३) मिथुन : आपके लिए यह वर्ष अच्छा ही रहने वाला है। आपके जीवन साथी से आपके सम्बन्ध अच्छे बने रहेंगे। किन्तु आपके जीवन साथी के सम्बन्ध आपके नाते रिश्तेदारों से कुछ नरम गरम रह सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहना चाहिए और नियमित खानपान तथा व्यायाम करते  रहना चाहिए। खर्च पर नियंत्रण रखना आपके लिए ज़रूरी है क्योंकि धन की आवक में थोड़ी कमी रह सकती है। कर्ज़े से दूर रहना ही आपके लिए हितकारी होगा।  व्यापारी वर्ग को काफी लाभ रहेगा और आप गैरकानूनी मार्ग भी धन लिप्सा में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वर्ष आपके प्रेम संबंधों के लिए भी अच्छा रहेगा। कुछ मामूली खामियों को हटा दें तो यह वर्ष आपके लिए शुभ ही रहेगा।

४) कर्क : आपके लिए निजी अथवा व्यक्तिगत जीवन तो अच्छा रहेगा किन्तु घर के अन्य सदस्यों से आपकी बहुत अच्छी नहीं निभेगी। स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहना होगा अन्यथा किसी बड़ी बीमारी से आप परेशान हो सकते हैं। आपको धन को लेकर आपको जागरूक रहना होगा और किसी पर विश्वास करें तो आपके जमा धन के लिए अधिक बेहतर रहेगा। आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र आदि भी रचा जा सकता है। नौकरी बदलने के लिए अच्छा समय आएगा या फिर आपको अतिरिक्त कारप्रभार भी सौंपा जा सकता है और वेतन में बढ़ोत्तरी हो सकती है। आपको किसी विजातीय जातक से प्रेम हो सकता है। प्रेम सम्बन्ध अच्छे ही रहेंगे। अपनी कामुकता पर आपको नियंत्रण रखना ही आपके यौन जीवन के लिए बेहतर रहेगा।

५) सिंह : आपके लिए यह वर्ष बहुत बढ़िया  रहने वाला है। जीवन के लगभग सभी आयाम अच्छी तरह से प्रभावित होंगे। आपके जीवनसाथी और अन्य जान पहचान के लोगों से आपकी अच्छी बात बनी रहेगी। वजन बढ़ने से आपको समस्या हो सकती है अतः गरिष्ठ भोजन बंद कर दीजिये और मदिरा से दूरी रखिये। धन को लेकर भी यह वर्ष अच्छा रहने वाला है और आपके धन में बढ़ोत्तरी होगी। नौकरी पेशा हों या व्यवसायी - दोनों को ही इस से लाभ होगा। आपको अपनी अपनी फील्ड में नाम ख्याति प्रशंसा भी मिलेगी। प्रेम सम्बन्ध भी आपके बहुत बढ़िया रहने वाले हैं और अविवाहित लोग इस वर्ष विवाह के बंधन में बंध सकते हैं। आपकी शारीरक सुखों की पूर्ती भी बढ़िया बनी रहेगी अतः इस वर्ष आप भरपूर आनंद लीजिये।

६) कन्या : आपकी अपने जीवनसाथी से उतनी अच्छी पटरी नहीं बैठ पायेगी जितनी होनी चाहिए। घरवालों से भी यदाकदा विवाद हो सकता है। इस वर्ष स्वास्थ्य आपको काफी तकलीफ दे सकता है अतः आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितनी सावधानियां रखते हैं। धन को लेकर हानि के बहुत योग हैं। बृहस्पति के १२वेइन घर में होने से समस्या हो सकती है। कन्या लग्न ही इस वर्ष सबसे अधिक दुष्प्रभावित रहने वाली है। व्यापारी लोगों को अधिक आमद की आशा नहीं रखनी चाहिए , अगस्त के बाद ही कुछ काम ठीक होंगे। नौकरी पेशा लोगों को अधिक असुविधा नहीं होगी। प्रेम सम्बन्ध भी अच्छे ही रहेंगे किन्तु आपको अपनी मानसिकता पर नियंत्रण रखना बहुत आवशयक होगा।

७) तुला : संयुक्त परिवारों  में आपसी तालमेल गड़बड़ रह सकता है किन्तु छोटे परिवारों में स्थिति  बेहतर रहेगी।  आपको अपने जीवनसाथी पर विश्वास करना सीखना होगा , बहुत से तुला लग्न के जातकों में परिवार खत्म होने की स्थिति आ सकती है। संतान से भी आपको कुछ तकलीफ हो सकती है। नौकरी  वालों के लिए समय ठीक ही है किन्तु व्यवसाइयों के लिए उतना बढ़िया नहीं रहेगा। ११ अगस्त के बाद  स्थिति और खराब होगी। आपके ऊपर कोई बड़ा खर्च अचानक सामने आ सकता है। लोगों से लेनदेन में सावधानी ज़रूरी है। प्रेम संबंधों में  अधिक समय नष्ट करने की ज़रुरत नहीं है। आपसी सूझबूझ को बनाये रखना ही सबसे उत्तम है। शारीरिक सुख के लिए स्वास्थ्य को दांव पर मत लगाइएगा।

८) वृश्चिक :  जीवनसाथी से आपको सामंजस्य बना  कर चलना उचित रहेगा। आपकी व्यक्तिगत ज़िन्दगी में  उतार चढ़ाव बने रहेंगे। आपको अपने पिता से काफी सहयोग मिलेगा।  संतान का स्वभाव आपको कभी कभी विचलित कर सकता है। आलस्य पर आपको नियंत्रण रखना अनिवार्य होगा। हो सकता है की आपके आलस्य प्रमाद के कारण आपको  अपने काम काज में हानि देखनी पड़े। धन को अगस्त माह तक संभाल  कर रखना ही उचित है। उसके बाद कोई निवेश आदि कीजियेगा। प्रेम संबंधों में भी आपको अगस्त तक संयम रखना होगा और आपस में कोई शक शुभहा नहीं  है। आपके विवाहेतर संबंधों का सुख तो शारीरिक रूप से काफी मिलेगा किन्तु जहाँ तक हो इसको दूर ही रखना ठीक रहता है।

९) धनु :  कभी कभी आपका परिवार के  लोगों से विवाद होना संभव है। आपके भाई   बंधुओं से भी आपका विवाद संभव है। इस वर्ष आपको जकड़न , दूषित  से उत्पन्न रोग आदि होने की बहुत सम्भावना है। भारी भोजन से  आपको बचना चाहिए। नौकरी वालों के  लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा और अगस्त के बाद और बेहतर होगा। अगस्त के पहले आपको  अपना व्यवहार संयमित रखना होगा जिससे आप व्यर्थ के विवादों से बच सकें और सभी से आपका तालमेल अच्छा बना रहे। धन की स्थिति वैसे  तो ठीक है किन्तु आपको छल आदि से बचना होगा। व्यापारियों के लिए यह अच्छा वर्ष नहीं है और आपको जेल यात्रा भी करनी पड़ सकती है। अतः गैरकानूनी मार्ग  से तौबा ही रखिये।

१०) मकर :  निजी जीवन उतना अच्छा नहीं रहेगा आपके घर के लोगों से तथा जीवनसाथी से विवाद होते रहेंगे। आपको अपनी भाषा  पर नियंत्रण रखना है। अन्यथा समस्या के शिकार आप ही होंगे। स्वास्थ्य में आपको इस वर्ष अपच , सिरदर्द मानसिक तनाव की अधिकता बनी रह सकती है। केतु की दशा को छोड़ कर अन्य लोगों को अधिकतर आरती लाभ बने रहेगा। नौकरी में आपको बहुत लाभ रहने वाला है और  सम्मान आदि भी मिलेगा। आपको नयी और बेहतर नौकरी भी मिल सकती है। व्यवसाइयों   को लाभ रहने वाला है और यह एक अच्छा वर्ष साबित होगा। सरकारी ठेके भी आपको मिल सकते हैं। प्रेम सम्बन्ध के लिहाज से भी यह वर्ष अच्छा ही रहने वाला है।

११)  कुम्भ : पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा , थोड़ी बहुत दिक्कत तो रहगे किन्तु बृहस्पति के सप्तम में  गोचर से स्थति बहुत बिगड़ नहीं पाएगी। जिन लोगों को  पारिवारिक सम्बन्ध समाप्त करने होंगे वे भी शांति से ऐसा कर  लेंगे। आपको गुप्तांगों और मस्तिष्क आदि में कुछ समस्या हो सकती है। आपकी आरती स्थिति बहुत अच्छी रहेगी अच्छी रहेगी और मित्रों से भी आपको लाभ होगा। किन्तु आपको अधिक दरियादिली नहीं दिखानी है। नौकरी करने वालों के लिए आने वाले वर्ष बहुत उत्तम रहने वाले हैं और आपको आने वाले समय में तरक्की उन्नति और प्रशसा मिलने के बहुत योग हैं। व्यापारियों के लिए भी समय अच्छा ही रहेगा। प्रेम सम्बन्ध भी आपके सामान्य ही रहेंगे।

१२) मीन : यह वर्ष आपके लिए कुछ दुखद रह सकता है। पारिवारीक स्थिति बहुत अच्छी नहीं रहेगी।   आपको अपने स्तर पर  संभालकर चलना पड़ेगा अन्यथा नुक्सान भी आपका ही होने वाला है। आपको आँतों , लिवर ,  किडनी आदि की समस्या हो सकती है। आर्थिक स्थिति इस वर्ष सामान्य ही रहेगी। नौकरी में आपको कुछ शुरूआती दिक्कत हो सकती है किन्तु आपको तरक्की तो बहुत मिलेगी। यह आयाम आपके जीवन का आपके लिए बहुत प्रभावी रहेगा। व्यवसाइयों को अगस्त के बाद काफी लाभ रह सकता है और   आपको नए साथी भी मिल सकते हैं। प्रेम संबंधों में गति देने के लिए  का समय उत्तम है उसके पहले हानि है।