Wednesday, April 2, 2014

बुध का मीन में गोचर


ग्रहों के राजकुमार बुध ४ अप्रैल से २० अप्रैल तक मीन राशि में रहेंगे , ये बुध के नीच राशि है और बुध कन्या में उच्च के होते हैं. बुध नपुंसक गृह भी है शनि जैसा और सबसे तेज गति से गोचर करने वाले ग्रहों में भी है. हर गृह के राशी और नक्षत्र परिवर्तन से बहुत फर्क पड़ता है न सिर्फ आम जनमानस को बल्कि वैश्विक पटल पर भी , मलेशिया का गुमशुदा विमान आज तक नहीं मिला राहू के कारण , और विमानों को लेकर बहुत समय से खबरें आ ही रही है. बुध पूर्वभाद्रपद उत्तरभाद्रपद और रेवती नक्षत्र में भ्रमण करेगा.
1)      मेष : कानूनी मसलों में पराजय , आपकी बात को आपको समझाने में समस्या , आपके मोबाइल इन्टरनेट में दिक्कत और आपके संचार उपकरणों की चोरी या गलती से कहीं खुद ही छोड़ के आ जाना ये आपके साथ हो सकता है.
2)      वृषभ :आपको एकदम से लाभ हानि सामान रूप से होने के सम्भावना है , सट्टा जुआ और शेयर अभी मत कीजिये ,आपकी जबान बहु फिसलेगी और अपमानजनक स्थिति बनेगी. खान पान में आनिय्मित्ता होगी .
3)      मिथुन :आपका आत्म बल क्षीण होगा और आप सस्ते में काम करने के उपाय करेंगे, आपको आपके ही कारण अपमान और तिरस्कार झेलना पड़ सकता है .माता को कष्ट हो सकता है .निजी जीवन थोडा परेशान कर सकता है.
4)      कर्क : खर्च नियंत्रण में नहीं रहेंगे , बातचीत में सफलता नहीं मिलेगी , सभी प्रकार के लिखे दस्तावेज को साव्धान्नी से अध्ययन कीजिये , धोका हो सकता है .निजी जीवन ख़राब रहेगा .धार्मिक यात्रा कर सकते हैं .
5)      सिंह : तरक्की पर लगाम लग जायेगी . दोस्त मदद नहीं करेंगे .नौकरी बदलने का सोच सकते हैं आम तौर पर नाखुश रहेंगे.
6)      कन्या : आपके ऊपर नीच के बुध की द्रष्टि आएगी , शक की प्रवृत्ति बढ़ेगी , मन में दुविधा बनी रहेगी ,मन में कई विचार उथलपुथल मचाते रहेंगे.गुस्सा जल्दी आएगा.
7)      तुला : नए प्रेम सम्बन्ध बन सकते हैं ,आपको एकतरफा प्रेम भी हो सकता है ,भाग्य साथ नहीं देगा लेकिन आपको अचानक बड़ी खुश खबरी भी मिल सकती है.
8)      वृश्चिक : छोटी यात्रा करेंगे , भाई के साथ अच्छे सम्बन्ध बनेंगे , नए दोस्त बनेंगे ,प्रेम सम्बन्ध पनप सकता है मगर समाप्त भी हो जाएगा .प्रसूता का गर्भ गिर सकता है.
9)      धनु : सामान्य समय रहेगा , कोई अधिक चिंता या हर्ष जैसा कुछ नहीं है , आपकी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और उत्तेजना को उभरने न दें. कार्य क्षेत्र अच्छा रहेगा.
10)   मकर: शत्रुओं से कष्ट होगा , नौकर या कर्मचारी छुट्टी पर चले जायेंगे , शुरुआत में धनागमन होगा किन्तु बाद में व्यय की स्थिति बनने लगेगी. भाग्य साथ नहीं देगा.
11)   कुम्भ:  कई बेकार के व्यय होंगे जिनका कोई औचित्य नहीं होगा. समय का सदुपयोग नहीं कर पायेंगे. आमोद प्रमोद में समय नष्ट होगा. रोज़मर्रा की जीवनचर्या अव्यवस्थित रहेगी.

12)   मीन: सामान रूप से लाह्ब हानि चलते रहेंगे , मित्र लोग साथ देने से मना करेंगे , लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं , कार्य ठीक रहेगा मगर खर्चे नियंत्रण में नहीं रहेंगे.