Tuesday, December 31, 2013

मेष २०१४ वर्षफल

मेष २०१४ वर्षफल
यह फलादेश लग्न आधारित है.
मेष राशी में आश्विन , भरिणी , कृत्तिका नक्षत्र आते हैं जिनके केतु ,शुक्र ,सूर्य अधिपति हैं . मेष राशी का स्वामी मंगल है और मेष में जन्मे जातक बहादुर , झगडालू , हठी होते हैं. इनमें आगे बढ़ने की तथा सफल होने की और भोतिक जीवन को भोगने की प्रबल इच्छा होती है . विपरीत लिंगी जातको से संसर्ग में इनको बहुत आनंद प्राप्त होता है और ये अपनी ही करनी से अपने लिए समस्याएं खड़ी करते हैं. ये जीवन में बहुत धनोपार्जन करते हैं जिसमें की इनका स्वयं का प्रयास सबसे महत्त्वपूर्ण होता है मगर ये सफलता इनको बहुत अधिक श्रम करने के बाद ही प्राप्त होती है .  
पारिवारिक जीवन इस वर्ष संघर्षपूर्ण ही रहेगा . आप परिवार को अधिक समय नहीं दे पायेंगे और स्वयं को समस्याओं से घिरा हुआ पायेंगे. आप कई बार परिवार से दूर होंगे और यह भी मनमुटाव का एक कारन बनेगा .मार्च के महीने में कई समस्याएँ आ सकती हैं और आपका बाकी चीज़ों से ध्यान भंग हो सकता है .जून के महीने से आपके जीवन में कई बदलाव आने के योग हैं तथा पिता और परिवार के बड़े सदस्यों को लाभ मिलने के भी योग बनेंगे .
स्वास्थय भी इस वर्ष आपको हतोत्साहित करेगा .सामान्य बुखार , वायरल तथा मलेरिया से बचने की कोशिश कीजिये .पेट में अत्यधिक अम्लीयता बनी रहेगी तथा दर्द की शिकायत भी एकदम से उठ पड़ेगी . अतः खाने पीने का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है . मार्च अप्रैल के महीने में  विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है .इस वर्ष स्वास्थय आपको काफी परेशान करेगा .
शुक्र गृह सामान्यतः २२-२४ दिनों में एक राशी में रहता है जब वह मार्गी होता है .शुक्र द्वारा ही प्रेम , रोमांस आदि भाव नियंत्रित होते हैं . आपकी कुंडली में सूर्य पंचमेश होने से रोमांस तथा प्रसंगों का स्वामित्व पता है और शुक्र पत्नी भाव का स्वामी बनता है .इस वर्ष आप कोई बहुत उम्मीद न रखें और विवाहित जातकों के लिए यह वर्ष समस्या ही खड़ी करते रहने वाला है .आपके व्यय इन कारणों पर बहुत होंगे और सब व्यर्थ ही साबित होंगे .शनि रहू की सप्तम भाव में युति अति अशुभ है .जून के बाद स्थिति में सुधार आएगा .  
मेष जातकों को सामान्यतः दूसरों से अधिक परिश्रम करना पड़ता है . उनके लक्ष्य भी बहुत बड़े होते हैं .आप जन्मजात कठिन परिश्रमी व्यक्ति हैं – इस वर्ष आपको यह सिद्ध करना पड़ेगा अन्यथा आपके सारे प्रयास निष्फल हो जायेंगे . जो जातक मीडिया , संचार ,कानून , धर्म ,तथा रसायन आदि क्षेत्रों में हैं उनको सफलता अवश्य मिलेगी .जून के बाद स्थिति बेहतर हो जायेगी .
आर्थिक स्थिति कमोबेश सामान्य ही रहेगी .शेयर अथवा अन्य किसी प्रकार के सट्टे में पैसा नहीं लगाना चहिये अन्यथा हानि होने की प्रबल सम्भावना है .आप अपना घर इस वर्ष खरीद सकते हैं और जुलाई के बाद इसकी संभावना प्रबल है . आपको अपने शौक पर खर्च करने की आदत होती है , इस वर्ष खर्च पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना अच्छा रहेगा .
शिक्षा के क्षेत्र में आपको बहुत सफलता के योग बनेंगे .कानून ,वाणिज्य ,अभियांत्रिकी , रसायन के छात्र बहुत सफल रहेंगे तथा आपके शिक्षा के लिए विदेश जाने के योग भी बनेंगे .सभी प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आप सफल रहेंगे .